Skip to content

Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi: ह्रदय ब्लॉकेज का सही समाधान

Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi

Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi: ह्रदय ब्लॉकेज एक समान हृदय संबंधी समस्या है,जो हृदय तक खून को पहुंचने से रोकता है। ह्रदय ब्लॉकेज को सर्जरी के द्वारा ठीक करना एक सही तरीका है, फिर भी यदि आप बिना सर्जरी का इसे ठीक करना चाहते हैं तो आपको आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि आप किस तरीका से ठीक कर सकते हैं। 

Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi

आपका स्वागत है इस आर्टिकल में, जिसमें मैं आपको यह बताने वाला हूं कि “Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi” हिंदी में और क्या-क्या तरीके हैं। मैं आपको बता दूं कि डॉक्टर सर्जरी को ही ज्यादा सही मानते हैं, फिर भी ऐसे कई बिना सर्जरी के तरीके हैं जो ह्रदय ब्लॉकेज को ठीक करने का वादा करते हैं। हम इस आर्टिकल में हार्ट ब्लॉकेज के सभी दीवानों को पूरी डिटेल के साथ साझा किया है और साथ में मेडिटेशन मैनेजमेंट, हार्ट ब्लॉकेज के कारण भी विस्तार से समझाया गया है। इसलिए, इस आर्टिकल को कृपया करके अंत तक पढ़ें।

Lifestyle Modifications (जीवन शैली में बदलाव):

हृदय ब्लॉकेज को रोकने के लिए जीवन शैली में बदलाव लाना बहुत ही जरूरी है। हृदय स्वास्थ्य को सुधारने वाले खाना को हमें ज्यादा खाना चाहिए, ऐसे भजन फल, सब्जी और अनाज जो हमारे वजन को घटाते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। प्रतिदिन व्यायाम करना हमारे ब्लड प्रेशर को संभलता है और हमारे हृदय को भी मजबूत करता है। और साथ में धूम्रपान और मद्यपान को छोड़ने से आपके हृदय स्वास्थ्य को और भी बेहतर कर देता है।

Medication Management (दवा प्रबंधन):

डॉक्टर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स के अनुसार औषधि हस्तक्षेप के द्वारा हम हार्ट ब्लॉकेज का इलाज कर सकते हैं, ऐसे दवा जो हमारे खून को जमने से रोकते हैं उनके इस्तेमाल से ह्रदय ब्लॉकेज को ठीक किया जा सकता है, इस दवा को सिर्फ डॉक्टर के सलाह पर ही लें

Heart Blockage का कारण |

हृदय ब्लॉकेज तब होता है जब हमारे हृदय तक सीजन और पोषक तत्व पहचाने वाले धामनिया पतला हो जाते हैं या ब्लॉक हो जाते हैं। इस समस्या का सबसे बड़ा कारण atherosclerosis है, इस स्थिति में हमारे धमनी में कण जमा होने लगते हैं जिससे हमारा हृदय ब्लॉक हो जाता है। atherosclerosis होने के कई कारण हैआज इन करने के बारे में बात करेंगे।

Cholesterol and Fatty Deposits(कोलेस्ट्रॉल जमा होना):जब हमारे शरीर में लो-डेंसिटी लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल का मात्रा बढ़ जाता है तो हमारे धमनी के आंतरिक दीवार पर कण जाम होने लगते हैं जिससे हमारे ह्रदय ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है। 

High Blood Pressure (उच्च रक्तचाप): जब हमारा खून का प्रेशर बढ़ जाता है तो हमारे धमनी को खतरा पहुंचाने लगता है जिससे धमनी के आंतरिक हिस्से में कुछ कण जाम होने लगते हैं।

Diabetes (मधुमेह): डायबिटीज को होने से ह्रदय ब्लॉकेज का खतरा बहुत ही बढ़ जाता है क्योंकि हमारे खून में शुगर लेवल बढ़ाने के कारण धमनी पर कण जमा होना आम बात है। 

Smoking (धूम्रपान): तंबाकू का धुआँ हमारे रक्त धमनी को चोट पहुंचा सकते हैं इससे ह्रदय ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है,  दूसरी तरफ धूम्रपान करने से लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन घटता है जिससे ह्रदय ब्लॉकेज का समस्या घटती है।

Genetic Factors (अनुवांशिक करण): इस स्थिति में हमारे पूर्वजों से डीएनए मैच करने के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है, अगर हमारे पूर्वजों में किसी को ह्रदय ब्लॉकेज जैसी समस्या थी तो यह हमें भी हो सकती है।

Age and Gender (उम्र और लिंग): जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो हृदय ब्लॉक से खतरा बढ़ जाता है क्योंकि तुम्हारी धमनी धीरे-धीरे सख्त होने लगती है। और साथ में पुरुषों को यह खतरा ज्यादा बढ़ता है।

Obesity (मोटापा): हमारे शरीर का वजन ज्यादा होना और हमें शारीरिक काम कम करने से यह खतरा बढ़ जाता है।

Stress (तनाव): तुम्हारे दिमाग में ज्यादा दिन तक तनाव रहने से हृदय ब्लॉक से खतरा बढ़ जाता है क्योंकि जब हम तनाव में रहते हैं तो हमारे शरीर से स्ट्रेस हार्मोस निकलते हैं जो ह्रदय ब्लॉकेज में सहायता करते हैं।

Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi

हमने इस आर्टिकल में “Heart Blockage Treatment Without Surgery Hindi” के संबंधित सभी जानकारी को आपके साथ शेयर किया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई सभी जानकारी सही है और आपको समझ में भी आई होगी। अगर आपने इस आर्टिकल को अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं और अगर आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली में जरूर शेयर करें। और अगर आपके पास किसी तरह का डाउट हो तो कमेंट बॉक्स में बेहिचक पूछें

Read Also: Pregnancy Health Insurance Waiting Period: गर्भवती स्वास्थ्य बीमा में वेटिंग पीरियड का सही समय और सबसे अच्छी पॉलिसी कैसे चुनें

Read Also: Fried Onion Health Benefits: फ्राइड अनियन का राज़, जानिए इसमें छिपे स्वास्थ्य लाभ

Read Also: Brain Hemorrhage Symptoms in Hindi: जानिए ‘ब्रेन हेमरेज’ के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय!

Disclaimer: Janchghar.com पर उपलब्ध सभी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इससे जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हमेशा किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *