Skip to content

Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi: कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम और बचाव

Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi

Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi: कोरोनरी धमनी रोग (CAD) एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण हर साल लाखों लोग मर रहे हैं। दुनिया भर में रोगप्रतिष्ठा और मृत्यु दर का प्रमुख कारण यही है जो चुपचाप लाखों लोगों के जीवन में प्रवेश कर रहा है। इसे ‘साइलेंट किलर’ भी कहा जाता है। ऐसे रक्त वाहिका जो हृदय मांसपेशियों को सप्लाई करता है, वह पतला या बंद हो जाता है, जिसके कारण हमारे हृदय में कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं, जिससे हार्ट अटैक और हार्ट फेल्योर होता है।

Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi

आपका स्वागत है इस आर्टिकल में आज हम लोग बातकरने वाले हैं Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi के बारे में, जिसमें मैं आपको यह बताऊंगा कि कोरोनरी धमनी रोग का कारण और इससे खतरा क्या है। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि कैसे हम इससे बच सकते हैं। हम आपको बता दें कि यह उम्र, लिंग, पूर्वज, धूम्रपान जैसी कोई चीजों पर निर्भर करता है।

Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi

कोरोनरी धमनी रोग के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि डायबिटीज, मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, धूम्रपान इत्यादि। इस रोग का जोखिम और बचाव को जानना बहुत ही जरूरी है। यदि आप भी इस रोग के जोखिम और बचाव को जानना चाहते हैं, तो इस पेज को लास्ट तक पढ़ें।”

Age (उम्र):

कोरोनरी धमनी रोग के करण में से एक सबसे बड़ा कारण बढ़ती उम्र है। जैसे-जैसे लोग बूढ़े होंगे उनमें CAD का खतरा बढ़ जाएगा। बढ़ती उम्र से धमनी में बदलाव आने लगता है जिससे धमनी सख्त होने लगता है। यह एक CAD का प्रमुख कारण है।

Gender (लिंग):

कोरोनरी धमनी रोग ज्यादा तर पुरुष में होती है, औरतों में इसका खतरा काम होता है। पर कुछ स्थितियों में औरतों को भी CAD का खतरा बढ़ जाता है जब औरतों के शरीर में हार्मोनल बदलाव आते हैं और लिपिड प्रोफाइल पर प्रभाव पड़ता है। कई खोजो में यह देखा गया है कि हार्मोन का बदलाव का थेरेपी से फायदा हो सकता है पर फिर भी इससे आपको 100% सुरक्षा नहीं मिलता।

Family History (परिवार का इतिहास):

अनुवांशिकी बहुत ही जरूरी ध्यान देने वाला चीज है जिससे कोरोनरी धमनी रोग पर प्रभाव पड़ता है। यदि आपके किसी पास के परिवार में CAD का इतिहास है तो इससे जोखिम बढ़ जाता है। अपने पूर्वज का इतिहास को पढ़ने से हमें अपने जीवन शैली में ऐसे बदलाव ला सकते हैं जिस रोग से हमें खतरा है

Smoking (धूम्रपान):

सिगरेट का धूम्रपान करने से कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। तंबाकू में खतरनाक केमिकल्स होते हैं जिससे हमारे शरीर का ऑक्सीजन सप्लाई हृदय तक कम हो जाता है। जिससे खून जमने की खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान छोड़ने से CAD का खतरा घटना है।

High Blood Pressure (उच्च रक्त दाब):

ऊंचा रक्त दाब से धमनी को चोट पहुंचती है रक्त दाब ऊपर उठती है तो एथेरोसिलेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। धमनी के अंदर मोटे परत बैठ जाना CAD का प्रमुख कारणहै।

High Cholesterol (उच्च कोलेस्ट्रॉल):

कम घनत्व लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को ऊपर उठने से हमारे धमनी में plaqe जमा हो जाता है। कम घनत्व लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। जबकि ऊंचे घनत्व लिपॉप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। संतुलित आहार से कोलेस्ट्रोल का प्रबंध करना बहुत ही जरूरी है इससे CAD से बचने में मदद मिलता है।

Diabetes (मधुमेह):

व्यक्तिगत तौर पर डायबिटीज से कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि डायबिटीज से ऐसे स्थिति पैदा हो सकती है जिससे आपका हृदय दमानी प्रभावित करता है।

Obesity and Sedentary Lifestyle (मोटापा और गतिहीन जीवन शैली):

बहुत ज्यादा मोटापा और गतिहीन जीवन शैली CAD के खतरों से संबंधित है। मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और लिपिड होते हैं। प्रतिदिन शारीरिक काम करने से हमारा मोटापा काम हो जाएगा और साथ ही साथ हृदय स्वास्थ्य भी बढ़ता है।

हमने इस आर्टिकल में ‘Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi’ के रिलेटेड सभी जानकारी को आपके साथ शेयर की है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी सही है और आपको समझ में भी आया होगा। अगर आपने इस आर्टिकल का अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपके मन में ‘Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi’ के रिलेटेड कोई भी प्रश्न हैं, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

Read Also: Ischemic Attack Kyu Hota Hai?: क्षणिक इस्केमिक अटैक कारण, लक्षण, निदान और उपचार

FAQ-Risk Factors of Coronary Artery Disease in Hindi

Disclaimer: Janchghar.com पर उपलब्ध सभी जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। इससे जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हमेशा किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *